HUNGER बढ़ाने के उपाय और HUNGER न लगने के कारण - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 11 February 2018

HUNGER बढ़ाने के उपाय और HUNGER न लगने के कारण




HUNGER बढ़ाने के उपाय: आज कल की जीवन हर व्यक्ति बहुत ज्यादा तनावग्रस्त रहने लगा है. और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर को चलने के लिए खाना एक बहुत ही अहम् हिस्सा है यदि आपको HUNGER कम लगती है या फिर ठीक तरह से अपने भोजन को नहीं ले पा रहे है तो यह एक गमंभीर समस्या है. क्योंकि शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भोजन से प्राप्त होते है . और सही समय पर या कम खाना खाने के कारण आज कल लोगों में दुबलपान और कमजोरी जैसी कई समस्या हो रही है. बाजार में और रेस्ट्रोरेंट में मिलने जंक फ़ूड से बच्चे ही नहीं बढे लोग भी कम भूक लगने लगी है.


HUNGER बढ़ाने के उपाय और HUNGER न लगने के कारण (Measures to increase appetite and lack of appetite)







लोग जानबूझ कर अपने शरीर में कमजोरी पैदा करना नहीं चाहते लेकिन कई कारण होते है जिससे वे अपने समय पर खाना न खाने के कारण होते है. और किसी व्यकित को अपने काम से फुरसत नहीं है तो कोई अपने पेट से जुडी समस्या के कारण खाना नहीं खा पा रहे. दोस्तों भोजन हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्त्व रखता है.

और भी कई कारण है जैसे बदलती जीवनशैली के बीच बच्चों को HUNGER कम लगने की समस्या हो गई है. भारत में ही हर तीसरे मां-बाप की चिकित्सकों से यही शिकायत होती है कि उनका लाडला हमउम्र बच्चों से कम ही भोजन का सेवन करता है. ऐसे में बच्चे के शरीर में कमजोरी के कारण उन्हें बीमारियां बहुत जल्दी घेर लेती है.

HUNGER बढ़ाने के उपाय जानने के लिए अगले पेज पर जाएं और अपनी HUNGER को बढ़ाएं
आप अपनी HUNGER न लगने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए HUNGER बढ़ाने के उपाय आसानी से घर कर सकते हैं जैसे सेव में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है. और प्रोटीन हमारी सेहत ठीक रखने के साथ साथ हमारी HUNGER भी बढ़ता है. यदि आप ने हमें सुबह या शाम खाली पेट एक सेब का सेवन करते हैं तो या फिर एप्पल जूस यानी सेब के जूस को भी पीते हैं. तो तो आपके शरीर का खून साफ रहेगा जिसकी वजह से HUNGER लगने का एहसास होता है.

1. HUNGER न लगने के कारण (Reasons not to be HUNGER)


और भी कई आसान हैं HUNGER बढ़ाने के उपाय जैसे एक चम्मच अजवाइन और एक चुटकी काला नमक दोनों को एक कप पानी में मिलाकर उबाल लेना है और ठंडा हो जाने पर इस पानी को छानकर पी लें कुछ दिनों तक दिन में एक बार ऐसा करने पर आपको HUNGER लगना शुरु हो जाएगी काली मिर्च को एक चम्मच शहद के साथ मिला कर के दिन में दो से तीन बार चाटने पर भी HUNGER बहुत तेजी से बढ़ती है यदि आप नींबू पानी पीते हैं तो आपको यह समस्या नहीं होती और फिर भी होती है तो नींबू को काटकर उसमें काला नमक लगाकर चाटने से HUNGER ना लगने की समस्या दूर हो जाती है आप अपनी HUNGER को बढ़ा सकते हैं.


2. HUNGER बढ़ाने के लिए करें ये आसान उपाय (Make this easy solution to increase HUNGER)


खजूर की चटनी बना ले, नींबू का रस मिलाकर इस चटनी में मिलकर इस निम्बू और खजूर की चटनी को खली पेट खा लें ऐसा करने से आपको खुलकर HUNGER लगेगी . इलाइची की तासीर बहुत ही ठंडी होती है इसलिए इलाइची आपकी शरीर में ठंडक पैदा करती है. इलाइची के दाने को एक ग्लास पानी में उबाल कर रखें और जब पानी उबल जाए तो इस पानी को ठंडा करके इसे पी लें यह एक टॉनिक की तरह काम करता है जिससे आपकी HUNGER बढ़ने लगती है.



आयुर्वेद में सब्जियों का भी कई महत्व बताया गया जैसे एक कप टमाटर के जूस में एक चम्मच अदरक का रस में गाजर का जूस मिला लें. एक गिलास पानी में भरकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपकी HUNGER बढ़ जाएगी. और भी आसान HUNGER बढ़ाने के उपाय हैं जैसे एक गिलास पानी को उबालकर उस ने इमली की चटनी को डाल ले.


जब इमली फूलने लगे तो इस इमली को उसी पानी में मसल लें और इस पानी में से इमली को निकालकर इस इमली में एक चुटकी सफ़ेद नमक और एक चुटकी कालीमिर्च या काली मिर्च पाउडर डालकर इसी इमली को पानी में दुबारा घोल दें और इस पानी का सेवन करें ऐसा करने से आपकी बहुत तेजी से बढ़ेगी और आप बहुत ज्यादा HUNGER लगेगी. यह एक आयर्वेदिक नुस्खा है जो HUNGER बढ़ाने के उपाय में से एक है.


पुदीने की चटनी और शहद का मिश्रण आपकी HUNGER को बढ़ाएं और बनायें पेट को दुरस्त (Mixture of mint chutney and honey will increase your HUNGER and make stomach tight)



पुदीना हमारे शरीर में ठंडक पैदा करता है और हमारे शरीर को कई रोगों से बचाता है और पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है यदि आप पुदीने की चटनी को एक कटोरी शहद के साथ मिलाकर खाने से भी आपके HUNGER न लगने की समस्या अर्थात HUNGER कम लगने की समस्या दूर हो जाती है. यदि आपका पेट सही नहीं रहता और इस वजह से आपको HUNGER कम लगती है, तो आप एक चम्मच त्रिफला का चूर्ण हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर या फिर आप इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं.


इस चूर्ण का सेवन यदि आप सुबह के समय करते हैं तो आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है कैसे आपके पेट से जुड़ी समस्या से कब्ज गैस एसिडिटी दूर हो जाती है और आपकी HUNGER भी बढ़ जाती है. यह एक बहुत ही सस्ता और आसान HUNGER बढ़ाने के उपाय है.


एक गिलास पानी में काला नमक, सेंधा नमक और एक चम्मच जीरा पिसा हुआ जीरा मिलाकर पीए. ऐसा करने से आपकी बुक बहुत तेजी से बढ़ जाती है यदि आप अपनी दिनचर्या में कोई भी फिजिकल एक्टिविटी जैसे की एक्सरसाइज या शरीर को थकाने वाले काम नहीं करते हैं. तो आप एक्सरसाइज या योग का शुरू कर दें या योगा शुरू कर देंने के अलावा कोई खेल भी खेल सकते हैं.


जिससे आपको थकान महसूस होगी और थकान के साथ आपकी HUNGER बढ़ने लगेगी. यह कुछ आसान और साधारण HUNGER बढ़ाने के उपाय हैं जिन्हें आप कर सकते हैं और वह बढ़ाने के उपाय बहुत ही सरल हैं और इनके कोई भी साइड इफेक्ट यानी दुष्परिणाम नहीं हैं. यह केवल और केवल आपकी HUNGER को बढ़ाते हैं जिससे आपकी HUNGER ना लगने की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाती है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages