BLUEBERRY के अद्भुत HEALTH benefits (Blueberry's amazing health benefits) - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 28 January 2018

BLUEBERRY के अद्भुत HEALTH benefits (Blueberry's amazing health benefits)


BLUEBERRY के अद्भुत HEALTH benefits :- BLUEBERRY जितना स्वादिष् फल है उससे कहीं ज्यादा HEALTH के लिए BENEFICIAL है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।( Anti-oxidant is found in abundance)

1. BLUEBERRY के फायदे(Benefits of BLUEBERRY)





BLUEBERRY जितना स्वादिष् फल है उससे कहीं ज्यादा HEALTH के लिए BENEFICIAL है। BLUEBERRY में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हाइपरटेंशन, मधुमेह, ब्लड प्रेशर (Hypertension, diabetes, blood pressure) के साथ यह मोटापे को भी काबू में लाता है। BLUEBERRY कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाव करता है। यानी यदि आप नियमित रूप से BLUEBERRY का सेवन करेंगे कई खतरनाक बीमारियों से बचे रहेंगे। आगे के स्लाइडशो में जानिए BLUEBERRY के फायदे के बारे में।



2. मोटापा (obesity)


यदि आपका वजन अधिक है तो नियमित BLUEBERRY का सेवन करके आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। BLUEBERRY पेट के पास जमा अतिरिक् चर्बी से निजात दिलाता है। BLUEBERRY में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसमें पाया जाने वाला FIBER मोटापे को निंयत्रित करता है। कई शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि BLUEBERRY शरीर से शुगर के स्तर को कम करता है जिससे मोटापे की समस्या नहीं होती है।( Obesity is not a problem)


3. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर (Enriched with antioxidant properties)


BLUEBERRY में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की विकृतियों से निजात दिलाता है। इसका नियमित सेवन करने से आप हमेशा जवां रह सकते हैं। BLUEBERRY में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कण को बेअसर करता है और कोशिकाओं को क्षतिग्रस् होने से बचाता है। BLUEBERRY शरीर के लिए हानिकारक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो झाइयों और झुर्रियों के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारक है।



4. कम कैलोरी (low calorie)


दरअसल BLUEBERRY में आर्टेरियसलेरोसिस (Arteriocarosis) नामक तत् पाया जाता है, जो रक् वाहिकाओं में अतिरिक् कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकता है। चूंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है तो इसे खाने से शरीर में अतिरिक् चर्बी जमा नहीं होती है। यदि आपने उच् कैलोरीयुक् आहार का सेवन भी कर लिया तो उसके बाद BLUEBERRY खाने से उसके प्रभाव को कम कर सकते हैं।


5. मधुमेह से बचाये (Avoid diabetes)


मधुमेह पर नियंत्रण के लिए BLUEBERRY का सेवन कीजिए। डायबिटिक् भी इसका सेवन करके मधुमेह पर नियंत्रण पा सकते हैं। BLUEBERRY के अलावा इसकी पत्तियां भी बहुत गुणकारी हैं। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार, BLUEBERRY की पत्तियों में एंथोसियानीडीनस (Anthosianidinas ) नामक तत् भारी मात्रा में मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज् की प्रक्रिया नियंत्रित करते हैं और ग्लूकोज को शरीर के विभिन् हिस्से में सही तरीके से पहुंचाने में मदद करता है। इस खास गुण के कारण ही ब्लड में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता और मधुमेह जैसी बीमारी नहीं होती है।( There is no disease like diabetes)



6. तनाव से बचाव (Avoidance of stress)


तनाव से परेशान हैं तो BLUEBERRY आपके लिए बहुत BENEFICIAL साबित हो सकती है। तनाव से बचने के लिए हफ्ते में दो बार मुट्ठीभर BLUEBERRY खाना बेहद BENEFICIAL है। एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक BLUEBERRYज में पाए जाने वाले बायो-एक्टिव पदार्थ एंथोकायनिंस से तनाव से बचाव हो सकता है।



7. दिल की बीमारी (heart disease)


BLUEBERRY हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी कम करता है। अमेरिकी कृषि विभाग की अगुआई में हुए एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि कि BLUEBERRY खाने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम हो जाती है। उनका कहना है कि BLUEBERRY धमनियों में कड़ापन नहीं आने देंती जो अक्सर दिल के दौरे की वजह होता है। इसमें फ्लेवोनॉयड नामक पदार्थ पाया जाता है जो दिल की बीमारियों से बचाता है।



8. कैंसर से बचाव (Cancer prevention)


कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जिसका उपचार आसानी से नहीं हो पाता, यह किसी को भी हो सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि BLUEBERRY का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव किया जा सकता है। दरअसल BLUEBERRY में एलेगिक एसिड और टेरोस्टिलबीन नामक तत् पाया जाता है जो कैंसर से बचाता है, विशेषकर पेट के कैंसर से।


9. आंखों की बीमारी (Eye disease)


आंखों की बीमारियों से बचना है तो BLUEBERRY का सेवन कीजिए। बढ़ती उम्र के कारण यदि आपको आंखों की समस्यायें हो रही हैं तो इससे बचाव किया जा सकता है। इतना ही नहीं BLUEBERRY आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसमें पाया जाने वाला एंथोसाइनोसाइड्स नामक कंपोनेंट पाया जाता है जो आंखों को बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा यह मोतियाबिंद और मायोपिया जैसी बीमारियों से भी बचाव करता है।


10. संक्रमण से बचाव (Prevention of infection)


BLUEBERRY एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, जिसके कारण यह संक्रमण से भी बचाव करता है। घरेलू उपचार के लिए बहुत पहले से ही BLUEBERRY का प्रयोग होता आया है। यूरीनरी ट्रैक् इंफेक्शन होने पर BLUEBERRY का इस्मेमाल करना चाहिए।



11. याददाश् बढ़ाये (Increase memory)


बढ़ती उम्र की वजह से याददाश् कमजोर होने की शिकायत सामान् है, लेकिन यदि आप BLUEBERRY का सेवन कर रहे हैं तो आपकी याददाश् कमजोर नहीं होगी। इसलिए याददाश् को बढ़ाने और बरकरार रखने के लिए BLUEBERRY का सेवन कीजिए।



12. पाचन के लिए (For digestion)


यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो BLUEBERRY का सेवन कीजिए। यह FIBER का बहुत अच्छा स्रोत है जो कब् की शिकायत को दूर कर खाने को अच्छे से पचाने में मदद करता है। इसमें पाये जाने वाले मिनरल और अन् पोषक तत् पाचन क्रिया को मजबूत बनाते हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages