खाली पेट 1 लहसुन खाएं, Healthful हो जाएं good for stomach - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 28 January 2018

खाली पेट 1 लहसुन खाएं, Healthful हो जाएं good for stomach



GARLIC एक जड़ी बूटी है। भोजन को स्वादिष् बनाने वाले मसाले के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह वास्तव में कई प्रकार की बीमारियों को रोकने और इलाज में काफी कारगर होता है। इसकी गंध बहुत ही तेज और स्वाद तीखा होता है। GARLIC में एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है जो बहुत से रोगों के बचाव में लाभप्रद है। नियमित GARLIC खाने से ब्लडप्रेशर कम या ज्यादा होने की बीमारी नहीं होती। एसिडिटी की समस्या में इसका प्रयोग बहुत ही लाभदायक होता है। कई अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि खाली पेट GARLIC का सेवन करने से इसकी शक्ति और भी बढ़ जाती है और यह बेहद मजबूत प्राकृतिक antibiotic बन जाता है। (It becomes extremely strong natural antibiotic)

खाली पेट GARLIC खाने के फायदे (Benefits of eating empty stomach garlic)






कई लोगों ने पाया कि GARLIC उच् रक्तचाप के लक्षणों से वास्तव में आराम पहुंचाता है। यह केवल रक् परिसंचरण को नियंत्रित करता है बल्कि विभिन्न प्रकार की हृदय संबंधी समस्याओं से भी बचाता है और इसके आपके Liver and bladder के सभी कार्य भी ठीक से होते हैं।


GARLIC पेट की समस्याओं जैसे डायरिया के इलाज के लिए कारगर होता है। साथ ही यह तंत्रिका की समस्याओं के लिए भी अद्भुत उपाय है, लेकिन तब जब GARLIC का सेवन खाली पेट किया जाये।


GARLIC पेट की समस्याओं के उपचार में वास्तव में बहुत प्रभावी है - यह अच्छे पाचन और भूख को बढ़ाने में मदद करता है। GARLIC के सेवन से पेट के तनाव को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और इस तरह से घबराहट के कारण शरीर में बार-बार पैदा होने वाले एसिड का उत्पादन बंद हो जाता है।


GARLIC दुनिया के हर हिस्से में अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए लोकप्रिय है। इसी मुख् कारण से वर्षों से लोग इसे एक औषधि के रूप में जानते हैं। (Know as a drug)


1. GARLIC और वैकल्पिक चिकित्सा (Garlic & Alternative Medicine)


GARLIC डिटॉक्सीफिकेशन गुणों के कारण वैकल्पिक चिकित्सा में सबसे कुशल खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। GARLIC इतना शक्तिशाली होता है कि यह परजीवी और कीड़े से शरीर को साफ करता है और Diabetes, depression, और यहां तक कि कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है।


लेकिन अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो दो महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना होगा, एक तो इसका सेवन कच्चा करें, दूसरा किसी भी प्रकार की त्वचा संबंधी समस्या, शरीर का उच् तापमान और सिर दर्द होने पर इसका सेवन बंद कर दें।( Stop intake)


कुछ अध्ययनों के अनुसार HIV / AIDS के लिए दवा लेने वाले रोगियों के लिए GARLIC का सेवन कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए इस विशेष स्वास्थ् समस्याओं के होने पर आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।


 2. GARLIC के अन्य स्वास्थ्य लाभ (Other health benefits of garlic)


GARLIC श्वसन तंत्र के लिए अच्छा होता है: यह TB, दमा, निमोनिया, सर्दी, ब्रोंकाइटिस, पुरानी ब्रोन्कियल सर्दी, फेफड़ों (Asthma, pneumonia, winter, bronchitis, chronic bronchial cold, lungs) में संक्रमण और खांसी की रोकथाम और इलाज के लिए अच्छा होता है।


ट्यूबरक्लोसिस (Tuberculosis ) की समस्या होने पर सुबह खाली पेट GARLIC खाना बहुत फायदेमंद होता है।दांत के दर्द में GARLIC का सेवन फायदेमंद होता है। यदि कीड़ा लगने से दांत में दर्द हो तो आप GARLIC के टुकड़ों को गर्म करें और उन टुकड़ों को दर्द वाले दांत पर रखकर कुछ देर तक दबाएं। ऐसा करने से दांत का दर्द ठीक हो जाता है। (Toothache is cured)


फ्लू यानी इन्फलुएन्जा में सुबह उठकर गर्म पानी के साथ GARLIC और प्याज का रस पीने से फ्लू से निजात मिलता है।


GARLIC पूरी तरह से एंटीबायोटिक है। इसलिए फोड़े होने पर GARLIC को पीसकर उसकी पट्टी बांधने से फोड़े मिट जाते हैं।


TB और खांसी जैसी बीमारियों को दूर करने में GARLIC लाभकारी है। GARLIC के रस की बूंदों को रूई में भिगोकर सूंघने से सर्दी ठीक हो जाती है।( The winters are cured)


GARLIC के नियमित सेवन करने से आपको कई प्रकार के स्वास्थ् लाभ मिलते है और यह आपके स्वास्थ् की रक्षा करता है। इनकी हीलिंग गुणों को नियमित इस्तेमाल करने से आप कुछ ही दिनों में यकीनन अपने समग्र स्वास्थ् में सुधार देखने लगेगें।( Will see improvements)


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages