MANGO से SKIN की देखभाल के Best tips - viral news

ads

Post Top Ad

Monday 12 February 2018

MANGO से SKIN की देखभाल के Best tips





MANGOफलों का राजा हैऔर यह आपको इसबुरे मौसम से बचाने केलिए तैयार है। MANGO स्वाद और सुगंध मेंतो अच्छा होता ही है इसकेसाथ ही यह आपकीSKIN के लिए भीबहुत फायदेमंद होता है। MANGO SKIN के काले धब्बे, रंग में असमानता और मुँहासों कोदूर करता है साथ हीइससे SKIN में नयी चमक जाती है।

इसमेंपाया जाने वाला बीटा कैरोटीन और इसके कईअन्य पोषक तत्व आपकी SKIN को फिर सेजवान बना देते हैं। अब देखते हैंMANGO का प्रयोग SKINके लिए कैसे किया जाये।

MANGOसे SKIN की देखभाल केBest tips (The Best Skin Care Tips)






1. स्क्रब(Scrub)


एकचम्मच MANGO के गूदे मेंथोड़ी मात्र में दूध और आधा चम्मचशहद मिला लीजिये। इस मिश्रण कोचेहरे पर घुमाते हुएलगा लीजिये। इससे आपकी SKIN से मृत कोशिकाओंकी परत हट जाएगी औरचेहरे पर नयी चमक जाएगी।


2. MANGOके छिलके के उपयोग  (Uses of mango shells)


स्किनकी देखभाल, अकसर हम सब MANGOके छिलकों को व्यर्थ समझकर फेंक देते हैं पर इनका भीउपयोग किया जा सकता है।इनको धूप में सुखाकर और इनके पाउडरको एक चम्मच दहीके साथ मिला कर चेहरे परलेप की तरह लगायाजा सकता है। यह काले धब्बोंको कम करता हैऔर चेहरे पर निखार लाताहै।


3. कच्चेMANGO का रस (Raw mango juice)



कच्चेआमों को काटकर पानीमें उबाल लें अब इस पानीका उपयोग SKIN पर से मुँहासेहटाने के लिए कियाजा सकता है।


4. मैंगोक्लेंसर  (Mango Cleanser)


एकचम्मच गेहूं के आटे मेंMANGO का गूदा मिलालीजिये और इसे अपनीSKIN पर लगा लीजिये।यह आपकी SKIN के छिद्रों मेंपहुंचकर आपकी SKIN को अन्दर सेसाफ़ करता है।


5. धूपसे हुए SKIN के भूरे पनके लिए  (For the skin of the sun from the sun)


SKINकी देखभाल कैसे करे, MANGO से धुप मेंभूरी हुई SKIN को ठीक कियाजा सकता है। पके MANGO या कच्चे MANGOके गूदे को दूध कीक्रीम में मिलाकर SKIN पर 10-15 मिनट के लिए लगालीजिये और फिर इसेठण्डे पानी से धो लीजिये।सप्ताह में इसे 2-3 बार करने से SKIN मेंनिखार जायेगा।


6. MANGOबादाम फेस-वाश (Common almond face-wash)


एकचम्मच MANGO के गूदे कोबादाम के पाउडर औरएक चम्मच दूध में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। 20 मिनट तक चेहरे परलगाने के बाद पानीसे धो लीजिये।


7. MANGOदलिया फेसपैक (Common Dalia Facepack)


यहसंवेदन शील SKIN के लिए बहुतअच्छा है MANGO कागूदा, दलीय, दूध और शहद कोमिलाकर पेस्ट बना लीजिये। चेहरे को धो करइस पेस्ट को 15 मिनट के लिए लगालें और ठण्डे पानीसे धो लें।


8. बुढ़ापारोधी (Anti-Aging)


MANGOमें एंटी औक्सिडेन्ट्स पाए जाते हैं जो आयु बढ़नेकी गति को कम करतेहैं। इसमें SKIN के कैंसर सेभी लड़ने की क्षमता होतीहै। MANGO एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजरकी तरह काम करता है।


9. नयीSKIN के विकास केलिए (For the development of new skin)


¼ MANGOके गूदे को बादाम पाउडर, 2 चम्मच दूध, और कुटी हुईजई को पीसकर पेस्टबना लें। 20 मिनट तक चेहरे परलगाकर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।


10. दमकतीSKIN (Flammable skin)


MANGOमें काले धब्बों, एक्ने (acne) तथा अन्य अशुद्धियों को दूर करनेके गुण मौजूद होते हैं। इस फल मेंमौजूद विटामिन और कैरोटीन(vitamin A and carotene) SKINको जीवन प्रदान करके इसमें नया स्वास्थ्य जगाने की क्षमता रखतेहैं। यह SKIN मेंनयी ताजगी ले आता हैऔर चमक में वृद्धि करता है।


11. MANGOऔर मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक (Mango and maltani clay face pack)


SKINकी देखभाल कैसे की जाए, MANGOके गूदे को मुल्तानी मिट्टीमें मिलाकर प्रतिदिन चेहरे और गर्दन पर30 मिनट तक लगायें। सूखजाने पर इसे गुनगुनेपानी से धो लें।इससे आपकी SKIN मुलायम होगी।



12. ताजगीदेने वाला फेस-पैक (Fresh face-pack)


SKINकी देखभाल कैसे की जाए, MANGOके गूदे को 7-8 पिसे हुई अखरोट और 3 चम्मच दलिये में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 45 मिनट तक लगाकर गुनगुनेपानी से धो लें।चेहरा धोने के बाद आपताजगी महसूस करेंगे।


13. चेहरेकी देखभाल के लिए MANGOक्यों (Why common to face care)


आपसोच रहे होंगे कि SKIN कीदेखभाल के लिए MANGOका ही प्रयोग क्योंकिया जाए ! इसका उत्तर देना काफी आसान है। नीचे MANGO के SKIN परकुछ गुण बताये गए हैं।


MANGOमें पाए जाने वाले कई विटामिन बाहरीतत्वों से आपकी रक्षाकरते हैं और गर्मियों मेंआपको मुँहासों से बचाते हैं।

MANGOशुष्क और गर्म मौसममें आपकी SKIN में नयी जान डालते हैं।
MANGOमें विटामिन सी होता हैजो कोलेजन के उत्पादन मेंसहायता करता है जिससे आपएक स्वस्थ SKIN पाते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages