almonds के फायदे and more benefits (Benefits of almonds) - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 28 January 2018

almonds के फायदे and more benefits (Benefits of almonds)



लंदन, रायटर (London, Reuters):- परंपरागत फल और सब्जी से युक्त पौष्टिक भोजन में ALMONDS अखरोट भी शामिल कर लिए जाएं तो इसका HEALTH पर काफी सकारात्मक असर पड़ता है।( Has a lot of positive effect)

  स्पेन की University आफ रोविराई विरगिलि की जोर्डी सेल्स साल्वाडो और उनके सहयोगियों का कहना है कि नियमित रूप से ALMONDS या अखरोट का सेवन करने वाले लोगों का पाचन तंत्र अधिक उम्र में भी बेहतर बना रहता है। साथ ही यह Obesity, cholesterol, high blood pressure और असामान्य ब्लड शूगर पर काबू पाने में कारगर है।






researchers के मुताबिक ALMONDS में वसा और असंतृप्त वसा की प्रचुर मात्रा होती है। इस अध्ययन से उस अवधारणा की पुष्टि हुई है कि HEALTH के लिए हरी सब्जी, मछली और स्वास्थवर्द्धक वसा जैसे जैतून का तेल का सेवन रेड मीट और अल्कोहल के सेवन से बेहतर है। ALMONDS से डायबिटीज,(Diabetes) अस्थमा और कई अन्य बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।  RESEARCHERS ने अध्ययन में 55 से 80 साल के 1,224 लोगों को शामिल किया।


 इन्हें दिल की बीमारी का खतरा काफी ज्यादा था।  RESEARCHERS ने इन्हें कई समूहों में बांट दिया। एक समूह को कम वसा वाला भोजन लेने की सलाह दी गई। जबकि दूसरे को सामान्य वसा वाला पौष्टिक भोजन (Nutritious food ) दिया गया। एक समूह को एक लीटर प्रति सप्ताह अतिरिक्त जैतून का तेल दिया गया। जबकि एक अन्य समूह के लोगों को नियमित रूप से तीस ग्राम ALMONDS, अखरोट खिलाया गया। शोध में शामिल दो तिहाई लोगों को मेटाबोलिक सिंड्रोम (हृदय से संबंधित बीमारियां और डायबिटीज) की समस्या थी।


 एक साल बाद  RESEARCHERS ने पाया कि जिन लोगों ने नियमित रूप से ALMONDS या अखरोट का सेवन किया, उनमें 14 फीसदी लोगों को इन समस्याओं से मुक्ति मिल गई थी। जबकि जैतून का तेल लेने वालों में सिर्फ सात फीसदी लोगों को फायदा हुआ। वहीं कम वसा वाला भोजन लेने वालों में सिर्फ दो प्रतिशत लोगों को ही फायदा हुआ। ALMONDS में फाइबर Potassium, calcium, magnesium उच्च स्तर का अनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है।( Unsaturated fat is found)


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages