HEALTH से जुड़े BITTER GOURD के BENEFITS - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 11 February 2018

HEALTH से जुड़े BITTER GOURD के BENEFITS





हममें से अधिकतर लोगही BITTER GOURD का नाम सुनकरभाग खड़े होते हैं। कड़वे स्वाद वाली सब्जियों की श्रेणी मेंBITTER GOURD को रखा गयाहै जिसका स्वाद कड़वा (Bitter) होते हुये भी कई लोगइसे बहुत स्वादिष्ट रूप से पकाकर व्यंजनोंके साथ सर्व करते हैं। इसके कड़वे स्वाद की वजह सेही BITTER GOURD को अँग्रेजी मेंबिटरगार्ड (Bitter gourd) कहा जाता है। इसके कड़वेपन को कम करआप इसे HEALTH के लाभ केसाथ स्वादिष्ट तरीके से बनाकर खासकते हैं। BITTER GOURD को कई तरहसे बनाया जा सकता है।BITTER GOURD में HEALTH से जुड़े कईआश्चर्यजनक लाभ होते हैं जो सामान्य बुखार, फ्लू और कई बारगंभीर रोगों में भी शरीर केलिए लाभदायक होते हैं। यह एक प्रयोगद्वारा प्रमाणित किया गया है कि BITTER GOURD में रक्त को साफ करनेका गुण पाया जाता है। डायबिटीज़ के मरीजों कोभी BITTER GOURD का जूस पीनेकी हिदायत दी जाती हैजो शुगर लेवल को नियंत्रण मेंरखकर डायबिटीज़ में राहत देता है। इसके अलावा करेला शरीर की अन्य कार्यप्रणालियों को भी सुचारुरूप से चलने मेंमदद करता है। करेला केवल डायबिटीज़आदि में ऊपरी राहत देने का अकाम करताहै बल्कि यह बिमारी कोजड़ से खत्म भीकरता है। करेला डायबिटीज़ का प्राकृतिक इलाजहै।

HEALTHसे जुड़े BITTER GOURD के BENEFITS (Benefits of bitter gourd associated with health)






इसबात में कोई संदेह नहीं है कि करेलागुणों का भंडार है।HEALTH की देखभाल केलिए यह एक बहुतही गुणकारी सब्जी है जिसमें कईपोषक तत्व भी उचित मात्रामें उपस्थित रहते हैं। BITTER GOURD को एक ऐसीसब्जी भी माना जाताहै जो कई तरहकी समस्याओं में लाभ के लिए इस्तेमालकी जाती है। स्किन से जुड़ी समस्याओंमें भी BITTER GOURD केउपाय किए जा सकते हैं।यह रक्त को शुद्ध करताहै जो स्किन सेजुड़ी समस्याओं में राहत देता है। आप हफ्ते मेंकेवल एक बार BITTER GOURD का सेवन (karele ka sevan) कर के कईतरह की समस्याओं सेदूर रह सकते हैंजो किसी भी तरह कीदवाओं द्वारा उपचार की अपेक्षा कहींअधिक सस्ता है।


1. डायबिटीज़में BITTER GOURD के BENEFITS  (Benefits of bitter gourd in diabetes)


डायबिटीज़के मरीजों के लिए करेलाएक वरदान है जो शुगरलेवल को कंट्रोल मेंरखता है। भोजन के साथ BITTER GOURD के व्यंजनों का प्रयोग करशरीर में शर्करा के स्तर कोकम किया जा सकता है।जिन लोगों को डायबिटीज़ कीसमस्या है उन्हें रोजानानियमित रूप से BITTER GOURD कासेवन (bitter gourd juice for diabetes) करनाचाहिए।


2. पाचनमें मदद करता है करेला  (Bitter gourd helps digestion)


अगरआप करेला खाते हैं तो आपका पाचनतंत्र बेहतर ढंग से कार्य करताहै। जब आप भोजनकरते हैं तो भोजन केपेट के अंदर पहुँचनेके मार्ग में कई क्रियाएँ चलतीरहती हैं, मांसपेशियों की इन क्रियाओंको सुचारु और बेहतर ढंगसे काम करने में BITTER GOURD के सेवन काबहुत योगदान होता है। यह शरीर सेटॉक्सिन को बाहर निकालताहै और रक्त काशुद्धिकरण भी करता है।पाचन तंत्र के सही कियान्वयन होने की वजह सेशरीर को कई तरहकी अन्य परेशानियों का सामना करनापड़ता है, अगर आप बिना किसीदवाओं की मदद सेबेहतर पाचन चाहते हैं तो आपको नियमितरूप से अपने आहारके साथ BITTER GOURD का सेवन करनाचाहिए।


3. इम्युनिटी(Immunity)


इम्युनिटीको बेहतर करने में करेला बहुत उपयोगी सब्जी है। BITTER GOURD का रस एकप्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidant) माना जाता है। यह शरीर सेटॉक्सिन (Toxin) को निकाल करबाहर करता है। शरीर की कोशिकाओं कोपुनर्जीवित करता है और सूक्ष्मकणों के दुष्प्रभावों सेशरीर को बचाता है।शरीर में होने वाली कृमि की समस्या मेंभी करेला लाभकारी है। BITTER GOURD का फूल (Bitter flower) कृमि केसंक्रमण को रोकने औरराहत देने में मददगार होता है। इसके अलावा भी शरीर मेंहोने वाले कई तरह केदूसरे संक्रमण को भी BITTER GOURD के द्वारा रोका जा सकता है।


4. त्वचाके लिए वरदान है करेला  (Barella is a boon for skin)


BITTER GOURD के BENEFITS (Karele ke fayde) अनेक तरह से हैं। करेलाएक प्राकृतिक ब्लड प्यूरिफायर है जो रक्तको शुद्ध करने वाला माना जाता है। यह शरीर सेटॉक्सिन को बाहर निकालदेता है, किसी तरह की अशुद्धि अंदर होने की वजह सेत्वचा और शरीर मेंएक चमक दिखाई देती है। खास तौर पर त्वचा मेंउज्जवलता के साथ निखारभी दिखाई देता है। त्वचा के इन्फेक्शन, सोराइसिसआदि रोगों में भी करेला गुणकारीहै। अगर आपको किसी भी तरह कीत्वचा संबंधी समस्या हो तो BITTER GOURD का सेवन रोजाना ज़रूर करना चाहिए।


5. पेटके लिए लाभदायक करेला  (Berry beneficial for stomach)


करेलापेट के लिए बहुतBENEFITSमंद होता है क्योंकि इसमेंप्रचुर मात्रा में फाइबर या रेशे होतेहैं जो भोजन कोबेहतर तरीके से पचाने मेंमदद करते हैं। जिन लोगों को कब्ज कीशिकायत होती है उनके लिएयह उपयुक्त सब्जी है। पेट में गैस, बदहजमी जैसी अनेक समस्याओं से बचने केलिए BITTER GOURD की सब्जी याBITTER GOURD को जूस (Karele ka juice) आदि केरूप में पिया जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages