SUNBURN से SUNNY में सांवली हुई SKIN को कैसे निखारें - viral news

ads

Post Top Ad

Monday 12 February 2018

SUNBURN से SUNNY में सांवली हुई SKIN को कैसे निखारें




SUNNYमें अगर आपकी SKIN सांवली हो गई हैतो इसके लिए यहां आप को गोरेहोने के उपाय बतारहे हैं जिससे आप SUNNY मेंसांवली हुई SKIN को बड़ी आसानीसे कैसे निखार सकते हैं यहाँ जानें. अगर आपकी त्वचा भी धुप मेंझुलसकर सावले रंग की हो गईहै तो यह पोस्टआपके लिए ही है इसपोस्ट को अंत तकपढ़े और फिर सेअपनी SKIN को पहले जैसाजवां और फेयर बनायें. अगर आपको जानकारी अच्छी लगे कृपया अपने Facebook प्रोफाइल पर इसको जरूरशेयर करें.

SUNBURNसे SUNNY में सांवली हुई SKIN को कैसे निखारें (How to clean sunburned skin in sunburn)
 





वैसेकिसी भी मौसम मेंआप अपने चेहरे की हिफाज़त घरपर Home Made Skin Toner बना कर कर सकतेहैं इसके लिए आप इस वेबसाइटमें दी गयी हुयीपूरी पोस्ट होम मेड SKIN टोनर कैसे बनायें पढ़कर अपने घर पर सस्ताऔर असरदार होम मेड SKIN टोनर बना सकती हैं.


1. SUNBURNको दूर करने की टिप्स  (Tips for Removing Sunburn)


अगरआपकी त्वचा SUNNY में झुलस गई है SUNBURNसे जिसके कारण आपकी त्वचा हल्की सांवली सी दिखने लगीहै तो इसके लिएआपको यहां गोरे होने के उपाय बतारहे हैं. बाहर तेज SUNNY में निकलने से अक्सर SUNBURNकी प्रॉब्लम हो जाती है. मर्दों की अपेक्षा महिलाओं, युवतिओं में यह शिकायत बहुतजल्दी होती है क्योंकि उनकीत्वचा मर्दों की त्वचा कीतुलना में अधिक कोमल होती है. इसीलिए अगर तेज़ धुप में निकलना हो तो अपनेचेहरे को ढँक लेंया साथ में छाता ज़रूर लेकर साथ चलें.


2. SUNBURNक्या है और इसकोकैसे दूर करें (What is sunburn and how to remove it)


दरअसलतेज SUNNY में SKIN झुलसने से वह हल्केसावली रंग की हो जातीहै या फिर लालहो जाती है इसी प्रक्रियाको मेडिकल की भाषा मेंSUNBURN कहा जाता है आपकी त्वचामें SUNBURN की दिक्कत होनेसे छोटे-मोटे घरेलू उपायों से इसको बड़ीआसानी से दूर कियाजा सकता है. और आप अपनीSKIN को फिर सेHealthy और Fair बना सकते हैं. इसके लिए यहाँ इस पोस्ट मेंहम आपको आपकी SUNNY में झुलसी हुई त्वचा के उपचार केलिए घरेलू उपाय बता रहे हैं.


अगरआपकी त्वचा तेज SUNNY में झुलस गई है तोखाने का सोडा पानीमें मिलाकर थोड़ा पेस्ट जैसा बना लें. और इसको प्रभावितत्वचा पर लगाएं याफिर आप खाने केसोडे को पानी मेंमिलाकर नहाने से भी आपकीSUNNY में झुलसी हुई त्वचा सही हो जाती है. इस तरह का बना पेस्टजलन और खुजली कोदूर करके आपकी SKIN की रंगत कोनिखार देता है.


एप्पलसाइडर विनेगर को एक कटोरीपानी में इसकी कुछ बूंदे डालकर रूई से SKIN परलगाएं इससे धुप से झुलसी हुईसावली त्वचा दोबारा अपनी उसी रंगत में लौट आती है जैसे वहपहले थी.


सन-बर्न दूर करने के घरेलू उपायमें से यह एकबहुत ही बढ़िया उपायहै नारियल का तेल औरकपूर दोनों को मिलाकर हल्केहल्के अपनी झुलसी हुई त्वचा पर इसको लगाएंइससे आपकी त्वचा की खोई हुईरंगत वापस जाती हैक्योंकि इसके स्वसुर 11 फैक्ट और फैटी एसिडSKIN को हील औरमॉइस्चराइज़र करते हैं.


अगरआपके घर में एलोवेराका पौधा है तो आपइसका जैल लगाएं इससे आपकी SKIN मॉइस्चराइज़र होती है और इसमेंपाए जाने वाले तत्त्व आपके SKIN को निखारते हैंऔर अगर आपको मुँहासे या फोड़े फुंसीकी दिक्कत है तो भीये आप इस्तेमाल करसकते हैं. आप चाहें तोबिना किसी प्रॉब्लम के भी अपनेचेहरे पर फेस पैकके रूप में एलोवेरा को लगा सकतेहैं. क्योंकि SKIN के लिए एलोवेरामें चमत्कारी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.एलोवेरा का जूस याजेल बालों के लिए भीबहुत लाभकारी होता है जिसके बारेमें विस्तृत जानकारी हमारी इस पोस्ट मेंदी गई है अगरआप चाहें तो यहां एलोवेराके प्रयोग से बालों कोझड़ने से कैसे रोकेसे इसके बारे में पूरा पढ़ सकते हैं.


चेहरेकी सांवली रंगत को दूर करनेके लिए आप ठंडा दहीअपनी SKIN पर लगाएं क्योंकिइसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स तत्व और कैल्शियम, प्रोटीनतथा जिंक आपकी SKIN का ग्लो औरसॉफ्टनेस बढ़ाते हैं जिससे आपका चेहरा कुछ ही दिन होगए लिखा जाता है.


संतरेके छिलके दूध में पीसकर लगाएं इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड आपकी SKIN का रंग बिल्कुलसाफ दूध जैसा देता है और आपकीSKIN पर से दागधब्बे कील मुंहासे और झाइयां बिल्कुलचमत्कारिक रुप से गायब होजाती है.


अगरआपकी त्वचा SUNBURN से झुलस गईहो तो इसको तत्कालप्रभाव से खत्म करनेके लिए सबसे बेहतर उपाय यह है केफ्रिज में से आइस क्यूबलेकर हल्के हल्के हाथ से अपने चेहरेपर मलें ऐसा करने से आपकी Skin मेंअगर जलन हो रही होगीतो उसे तुरंत राहत मिलेगी और ऐसा करनेसे आपके चेहरे की SKIN टाइटभी हो जाती हैऔर साथ ही आपकी Skin मेंग्लो जाता है.


शहदऔर नींबू का रस मिलाकरलगाने से भी आपकीSUNNY में झुलसी हुई त्वचा की जलन कोशांत करती है और आपकेचेहरे की SKIN कीरंगत पहले की अपेक्षा अधिकसाफ़ दिखने लगती है. एलोवेरा और शहद सेआंखों की रोशनी कैसेबढ़ाएं आप हमारी इसपोस्ट में पढ़ सकते हैं.


मुल्तानीमिट्टी को दूध मेंपेस्ट बनाकर लेप जैसा लगा ले और यहलेप आधे घंटे तक अपने चेहरेपर लगा रहने दें, और जब यहसूख जाए तो अपने चेहरेको ठंडे पानी से अच्छी तरहधो लें. मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को फायदा पहुंचानेवाले जरूरी मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जिसके कारण आपके त्वचा की रंगत चमकनेलगती है और इसमेंनिखर आता है.


SUNBURNकी प्रॉब्लम दूर करने के लिए आपहल्दी चंदन का लेप भीअपने चेहरे पर लगा सकतेहैं और अगर गर्मीकी वजह से आपकी त्वचामें जलन हो रही हैतो भी आप हल्दीऔर चंदन का लेप अपनेचेहरे पर या शरीरके किसी भी भाग परइसको लगा सकते हैं. इसको लगाने से आपकी जलतीहुई त्वचा शांत होती है   चेहरे की सुंदरता प्राकृतिकरूप से बढ़ती है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages