Cold Drink पीने के BENEFITS और DISADVANTAGES - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 11 February 2018

Cold Drink पीने के BENEFITS और DISADVANTAGES




Cold Drink कानाम सुनते ही आप खुशहो जाते है गर्मियों कीदिनों में कोल्ड ड्रिंक लगभग सभी लोग पीते है और सभीदुकानों पर फिर भीकोल्ड ड्रिंक मिलती है जब गर्मीहोती है तो कोल्डड्रिंक पीने से बहुत शांतिमिलती है हम जिसेकोल्ड ड्रिंक के नाम सेजानते है उसे वैसेसॉफ्ट ड्रिंक के नाम सेजाना जाता है कोल्ड ड्रिंकका कारोबार करने वालो के लिए बहुतफायदा मिलता है सबसे पहलेपेप्सी को रखा जाताहै जो की 1990 मेंस्टॉर्ट हुई थी ऐसे 200 मिलियनलोग इस्तेलम कर रहे हैअभी.


Cold Drink पीनेके BENEFITS  औरDISADVANTAGES (Cold Drink Benefits and Disadvantages of Drinking)






1993 मेंएक बड़ी कंपनी और आई जिसकेब्रांड थे कोकाकोला जोकी सबसे ज्यादा उसे होता है स्प्राइट, माज़ाऔर हमारे भारत में भी इस तरहकी कई बड़ी कंपनियोंका व्यापार चल रहा हैजिसके कारण ही हम गर्मीके दिनों में कोल्ड ड्रिंक ले पाते हैहम कोल्ड ड्रिंक को पीते तोबड़े ही मजे सेहै लेकिन क्या आपको पता है कि कोल्डड्रिंक पीने से कई BENEFITS  होतेहै लेकिन इनके साथ कई DISADVANTAGES भीहोते है तो आइयेअब हम आपको बतातेहै कोल्ड ड्रिंक से होने वालेफलए और DISADVANTAGES केबारे में.


1. Cold Drink मेंपाए जाने वाले सलाद में होते है जरुरी पोषकतत्व (Salad found in Cold Drink contains essential nutrients) 


सॉफ्टकोल्ड ड्रिंक में जब आप इसे38 केलोरी सौ ग्राम कोल्डड्रिंक पीने पीते है जिसमें 4 मिलीग्रामसोडियम, 2 मिलीग्राम पोटेशियम, 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट जिसमें कि 9 ग्राम शुगर है और 0.1 ग्रामप्रोटीन और 8 मिलीग्राम caffeine की मात्रा इसमेंहोगी इसके अलावा इसमें कोई भी विटामिन नहींहै जो भी आपकीसेहत के लिए अच्छाहो.

2. Cold Drink पीनेसे होने वाले BENEFITS  (Benefits of Drinking Cold Drink)


अबआप सोच रहे होंगे की हम एकतरफ तो आपको Cold Drink से होनेवाले BENEFITS  औरDISADVANTAGES बता रहे है वही आपकोइसके BENEFITS  जानकरकही पीने के लिए तोनहीं कह नहीं तोऐसा नहीं है हम आपकोCold Drink के BENEFITS  बतारहे है इसे आपकभी Medicine के रूप मेंले सकते है पर येजानना आपके लिए जरुरी है की हमअगर हर रोज किसीचीज का सेवन कररहे है तो वेहमारे लिए आगे जाकर कोई परेशानी का कारण तोनहीं होगी या फिर कितनाफायदा देगी.


Cold Drinks मेंCaffeine होता है जो हमारीबॉडी की Nervous System को सही रखनेमें हमारी मदद करता है और हमारेलिवर में जो भी Fatty Acid बनतेहै उनको बनने से रोकने मेंसहायक होता है और हमारेMood को भी Fresh कर देता है.

कोल्डड्रिंक में Sodium होता है जो कीHuman Body में बहुत से Functions को Regulate करता है जैसे किBody में पानी को रोकना औरMuscles Cramp को कम करना Body मेंइलेक्ट्रोलाइट कोControl करना ये सारे कामकरती है हमारे शरीरको सोडियम इन भागो मेंही जरुरी होता है जो हमेंगर्मियों में कोल्ड ड्रिंक से मिल जाताहै.

कोल्डड्रिंक में कार्बोनेट पानी का इस्तेमाल होताहै वह हमारे पेटको ठीक रखने के लिए बहुतही ज्यादा BENEFITS मंद होता है इसके अलावाइसका कोई और फायदा नहींहै बस पेट मेंगैस बनना, भूख लगाना इनकामो में ही ये कामकरता है.


3. Cold Drink पीनेसे होने वाले DISADVANTAGES (Cold Drink Drinking Losses)


कोल्डड्रिंक में एसिड होता है जो हमारेदांतों के लिए बहुतही DISADVANTAGESदेह है इसमे मौजूदफास्फोरिक एसिड हमारी हड्डियों को कमजोर करदेता है बिना किसीपोषक तत्वों के होने कीवजह से अगर आपइसका सेवन लगातार करते हैं तो यह आपकावजन बढ़ा देगा लेकिन यह वजन आपकोकिसी मसल पर काम केलिए नहीं है यह बसआपको मोटापा देने के लिए है.


लगातारसेवन करने से आपको caffeine कीलत लग जाएगी जोलोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं उनका स्वभाव लगभग चिड़चिड़ा रहता है जो लोगअपना Weight Loss करना चाहते हैं उनको कोल्ड्रिंग से दूर रहनाचाहिए अगर आप इसका लगातारसेवन करते रहेंगे तो आपको गैसकी प्रॉब्लम हो जाएगी जिसकीवजह से आपको नींद आने जैसी समस्या का सामना करनापड़ सकता है.


इसकेअंदर दूसरे फूड से 200 गुना ज्यादा शुगर का इस्तेमाल कियाजाता है जो किआपको शुगर की लत लगासकता है इस केलगातार सेवन से आपको माइग्रेन, Memory Loss होना, emotional disorder, दिखनेमें कमी, सुनने में कमी, सांस लेने में दिक्कत जैसे रोग हो सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages