एक ADULT को EVERY DAY कितने DIET लेने चाहिए - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 11 February 2018

एक ADULT को EVERY DAY कितने DIET लेने चाहिए





हरकोई व्यक्ति अपने आप को स्वस्थऔर फिट रखना चाहता है लेकिन पार्यप्तभोजन और पर्याप्त आराम मिल पाने के कारण व्यक्तिबहुत ही कमजोर औरबीमार दिखने लगता है. इसलिए एक ADULT कोअपने खाने में रोज़ कितने DIET लेने चाहिए ?आपके अनुसार एक ADULT कोस्वस्थ रहने और वज़न बढ़ने के हिसाब सेदिन में कितना DIET लेना चाहिए? केवल 3 या अधिक? आमतौर पर लोग आपकोसलाह देते हैं कि बहुत अधिकखाने से केवल आपकावज़न बढ़ता है. सही है, परन्तु हम क्या खातेहैं और कब खातेहैं.इस बात कानिश्चित रूप से बहुत अधिकप्रभाव पड़ता है. एक ADULT कोEVERY DAY कितने DIET लेने चाहिए?


 एक ADULT कोEVERY DAY कितने DIET लेने चाहिए (How much food should an adult take daily)






बहुतअधिक भारी खाना खाना और फिर बहुतदेर तक भूखे रहना, इससे आपको अधिक भूख लगती है और अधिकखाना खाने की इच्छा होतीहै. सभी लोग अपनी मनपंसद काम करना चाहते है और खासकरके युवा यानि ADULT व्यक्ति ज्यादा तर अपने मनके अनुसार काम करते है. उन्हें किसी की रोकटोक पसंदनहीं होती है इसलिए व्यस्कोको अपना खानपान का उचित ध्यानरखना चाहिए. कई बार देखाजाता है लोग अक्सरअपने खाने पीने को लेकर लापरवाहीबरतते है और इसीवजह से कमजोरी बनीरहती है और यदिवो खाना ठीक तरीके से खाता हैतो कुछ बातों का ध्यान रखनाचाहिए जैसे कि ब्रेकफास्ट करनेसे वज़न कम होता है. परन्तु क्या कभी हमने ऐसा करने से होने वालेदुष्परिणामों के बारे मेंसोचा है? ब्रेकफास्ट बहुत आवश्यक होता है क्योंकि बहुतदेर तक नींद केबाद आपका पेट खाली होता है और इसेखाने की आवश्यकता होतीहै.


व्यस्कव्यक्ति को कम दिनमें एक बार तोब्रेकफास्ट करना चाहिए और ब्रेकफास्ट करने से एसिडिटी, गैस्ट्रिककी समस्या और अनावश्यक वज़नबढ़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ब्रेकफास्ट करने से कई फायदेहोते है और कईमामलों में मोटापे का एक कारणयह भी होता है. यही कारण है कि DIETविशेषज्ञ पोषक और भारी ब्रेकफास्टकरने की सलाह देतेहैं. क्योंकि  7-8 घंटेकी नींद के बाद आपकोविभिन्न गतिविधियों के लिए उर्जाकी आवश्यकता होती है जो खाद्यपदार्थों से ही मिलतीहै. जैसा कि आम तौरपर कहा जाता हैब्रेकफास्ट राजा की तरह करें, दोपहर का भोजन राजकुमारकी तरह और रात काखाना भिक्षुक की तरह.” प्रत्येकभोजन के दौरान भोजनकी मात्रा को नियंत्रित करनाबहुत महत्वपूर्ण है.


एकADULT को EVERY DAY कितनेDIET लेने चाहिए? और कब लेनाचाहिए ये जानें (How much diet should an adult take daily? Know when and what to take)
 


अनेकअध्ययनों से यह राज़पता चला है कि मोटापेको दूर करने के लिए रातमें कम कैलोरी वालेभोजन का सेवन करें.इसका मतलब ये नहीं किकेवल ब्रेकफास्ट करने से आपका वज़नकम होगा. इससे केवल मोटापे का खतरा मिटजाता है. अंडे के जर्दी केफायदे यह आप परनिर्भर करता है कि आप3 लार्ज मील लें या 6 स्मॉल मील अर्थात दिन में तीन बार भारी खाना या दिन में6 बार थोडा थोडा खाना. और आपको इनसब चीजों के सेवन कीआदत डाल लेनी चाहिए.  आपकेद्वारा EVERY DAY सेवन की जाने वालीकैलोरीज़ की मात्रा महत्वपूर्णहोती है. यदि आप दिन मेंथोड़ी थोड़ी देर में 6-7 बार खाना खाना पसंद करते हैं तो वैसा करेंया दिन में 6 बार थोडा थोडा खाने से आप असंतुष्टया भूखा महसूस करते हैं तो दिन मेंकाम से कम तीनबार ज्यादा ज्यादा भोजन लें.


औरआप gym लगते समय ज्यादा से ज्यादा कैलोरीसको बर्न कर पाएंगे. आपकितनी कैलोरीज़ का सेवन कररहे हैं इस बात काध्यान रखें. बहुत कम लोगो कोइसकी जानकारी होती है एक ADULTको EVERY DAY कितने DIET लेने चाहिए? और DIET मेंक्या क्या लेना चाहिए. अनावश्यक कैलोरीज़ को बर्न करनेके लिए उचित वर्कआउट की आवश्यकता होतीहै. आप वर्कआउट करनेके पहले और बाद मेंक्या खाते हैं उसका असर आपकी रिकवरी की प्रक्रिया औरमांसपेशियों की बनावट, ताकतऔर प्रदर्शन में सुधार आदि पर पड़ता है.सबसे अहम है कि आपEVERY DAY कैलोरीज़, प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट कासेवन सही मात्रा में करें और इन पोषकतत्वों का स्त्रोत उच्चगुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ हों. दिन भर में 6 बारथोडा थोडा स्वस्थ DIET लेते रहें.  इससेआपकी पाचन शक्ति की दर बढ़तीहै, आपको भूख कम लगती हैऔर ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहतीहै.


औरभी कई तरह कीबीमारिया भी दूर होजाती है. खाने के लिए आदर्शसमय: अध्ययनों से यह साबितहुआ है कि ब्रेकफास्टके लिए आदर्श समय सुबह 7-8 के बीच, दोपहरके खाने का समय 12 से1 के बीच और रात केखाने का समय शाम6:30 से 7:30 के बीच होताहै.हर किसी केमन ये सवाल आताहै कि एक ADULTको EVERY DAY कितने DIET लेने चाहिए? इसके बीच में आप कुछ हलकेस्नैक्स ले सकते हैं।वे लोग जो अपना वज़नकम करना चाहते हैं उनके लिए बताये गए समय परखाना खाना बहुत महत्वपूर्ण है. पोषण संबंधी सलाह: मिश्रित DIET लें जिसमें शरीर के लिए आवश्यकसभी पोषक तत्व हों. भूख को दूर करनेके लिए स्मोकिंग (धूम्रपान) या अल्कोहल (शराब) का सहारा लें.होसके तो फल औरसब्जियों का सेवन करें. यदि आपको मीठा पसंद है और आपकोडाइबिटीज़ नहीं है तो आपकभी कभी चॉकलेट केक या आइसक्रीम भीखा सकते हैं.


शुगरके कारण डाइबिटीज़ नहीं होता परन्तु इन चीज़ों सेमिलने वाली अतिरिक्त कैलोरीज़ के कारण मोटापाबढ़ता है जिससे शुगरहोने की संभावना होतीहै. इसके अलावा जब आप तनावमें होते हैं तो आपको मीठाअधिक खाने की इच्छा होतीहै क्योंकि इन खाद्य पदार्थोंमें मूड को अच्छा करनेवाले यौगिक पाए जाते हैं.ताज़े फल और सब्जियांमूल रूप में या सलाद केरूप में खाना फायदेमंद होता है. ऐसा मन जाता हैकि फल को खालीपेट ही खाना चाहिएक्योंकि यदि इसे किसी अन्य खाद्य पदार्थ के साथ खायाजाए तो यह पेटमें सड़ने लगता है जिससे अपचनप्रभावित होता है. यह पूर्ण रूपसे गलत है.हर किसीके मन ये सवालआता है कि एकADULT को EVERY DAY कितनेDIET लेने चाहिए?


क्याEVERY DAY के DIET मेंअल्कोहल को शामिल करनाअच्छा है? कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि EVERY DAY एकगिलास वाइन पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छाहोता है. EVERY DAY अल्कोहल का सेवन करनेसे आपका लिवर खराब हो सकता है।विशेष रूप से महिलाओं में, EVERY DAY अल्कोहल का सेवन करनेसे उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना उनमहिलाओं की तुलना मेंअधिक होती है जो अल्कोहलका बिलकुल भी सेवन नहींकरती, पॉलिफेनोल्स डार्क चॉकलेट, चाय, अनार और ब्लूबेरी मेंपाए जाते हैं। आप सीमित मात्रामें दूध, अंडे, फिश और मांस कासेवन भी कर सकतेहैं। किसी भी चीज़ कीअति नुकसानदायक होती है. हम सभी सोचतेहैं कि फिश मेंअच्छा फैट पाया जाता है अत: इनपदार्थों का सेवन सीमितमात्रा में करें.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages