- viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 11 February 2018




 WATERहमारे BODY के लिए सबसेजरूरी चीजों में से एक है।हमारे BODY का एक तिहाईहिस्सा WATER से बना हैऔर WATER की DEFICIENCY सेBODY के लगभग सभीअंग प्रभावित होते हैं। WATER हमारे BODY की अंदर सेसफाई करता है और BODYके अंगों को काम करनेके लिए ऊर्जा देता है। BODY को WATER कीजितनी जरूरत होती है उसका 80 प्रतिशतहम पीने के WATER केतौर पर ग्रहण करतेहैं जबकि इसका 20 प्रतिशत हिस्सा हमें सॉलिड फूड्स मिलता है। WATER की DEFICIENCY कातत्काल प्रभाव हम डिहाइड्रेशन केरूप में देखते हैं लेकिन अगर ज्यादा समय तक लगातार BODYमें WATER की DEFICIENCY रहेतो इससे BODY को और भीकई बड़ी-छोटी समस्याएं घेर लेती हैं। ऐसे बहुत से फल औरसब्जियां हैं जिनको खाने से BODY कीWATER में WATER की DEFICIENCY नहींहोती है और BODYको कई अन्य जरूरीमिनरल्स और विटामिन्स भीमिलते हैं।

येseven चीजें BODY में WATER की DEFICIENCY कोपूरा कर देती हैंपर्याप्त NUTRITION (These 7 things meet the lack of water in the body, enough nutrition)






1. खीरा (Cucumber)


खीराआजकल हर मौसम मेंआता है। सब्जी, सलाद और रायता बनानेमें ज्यादातर लोग खीरे का इस्तेमाल करतेहैं। खीरे में कई जरूरी विटामन्सऔर मिनरल्स होते हैं जो BODY कोजरूरी NUTRITION देते हैं। इसके अलावा में WATER की मात्रा भीखूब होती है इसलिए इसेखाने से BODY मेंWATER की DEFICIENCY नहींहोती है। खीरे में लगभग 96.7% WATER होता है इसलिए इसेखाने से आपका BODYहाइड्रेट रहता है।


2. पालक (Spinach)


हरीसब्जियां BODY के लिए बेहदफायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स केसाथ-साथ WATER भी होता है।हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा WATER की मात्रा पालकमें पाई जाती है। पालक में लगभग 91.4% WATER होता है इसलिए पालकके खाने से भी BODYमें WATER की DEFICIENCY पूरीहोती है। इसके अलावा पालक में आयरन और मैग्नीशियम भीप्रचुर मात्रा में होता है, जो हमारे BODYमें हीमोग्लोबिन की मात्रा कोबढ़ाता है। इसके साथ ही पालक मेंल्यूटिन, पोटैशियम और फाइबर भीभरपूर होता है।


3. स्टारफ्रूट (Star fruit)


स्टारफ्रूट खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है क्योंकि इसकास्वाद थोड़ा खट्टा होता है। ये भी BODYमें WATER की DEFICIENCY कोपूरा करता है क्योंकि स्टारफ्रूट में लगभग 91.6% WATER होता है। इसके अलावा इस फल मेंकई एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होतेहैं जो BODY कोजरूरी NUTRITION देते हैं। इनमें विटामिन सी प्रमुख है।


4. टमाटर (tomatoes)


टमाटरहर मौसम में खाया जाने वाला आम फल हैजिसे सब्जियों, सलाद, सॉस और चटनी केअलावा बहुत सारे फूड्स में स्वाद और खट्टेपन केलिए प्रयोग करते हैं। कच्चे टमाटर को सलाद केरूप में खाने से हमारे BODYमें WATER की जरूरत पूरीहोती है। टमाटर में लगभग 94.3% WATER होता है। टमाटर में विटामिन सी और आयरनहोता है, जिससे BODY की रोग प्रतिरोधकक्षमता बढ़ती है। इसके अलावा टमाटर में कई एंटी ऑक्सिडेंट्सहोते हैं जो BODY कीकैंसर जैसे गंभीर रोगों से रक्षा करतेहैं।


 5. तरबूज (watermelon)


आमतौरपर तरबूज गर्मियों के मौसम मेंही खाया जाता है। रस से भरेतरबूज में पर्याप्त WATER होता है जिससे BODYकी WATER की जरूरत पूरीहो जाती है। तरबूज में लगभग 92% WATER होता है। इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होतेहैं जो इम्यून सिस्टमको दुरुस्त रखते हैं और BODY कोस्वस्थ्य रखते हैं।


6. अंगूर (grapes)


अंगूरमें भी WATER कीप्रचुर मात्रा होती है। अंगूर खाने से आपकी प्यासभी कम होती हैऔर BODY को ढेर सारेपौष्टिक तत्व मिलते हैं क्योंकि अंगूर में 91.6 प्रतिशत WATER होता है। इसके अलावा अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिडपाया जाता है। डायबिटीज के रोगियों केलिए अंगूर बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी और फाइबर भीपाया जाता है।


7. स्ट्रॉबेरी (Strawberry)


स्ट्रॉबेरीभी हमारे BODY के वाटर लेवलको बढ़ाता है। इसमें लगभग 92 प्रतिशत WATER होता है। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी मेंविटामिन सी, विटामिन , कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फास्फोरस, पोटैशियम और फाइबर पायाजाता है। इसलिए स्ट्रॉबेरी सिर्फ हमारेBODY की WATER कीजरूरत को पूरा करतीहै बल्कि ये हमारे BODYको ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स भीदेती है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages