BREAST MILK को तुरंत बढ़ाता है ये AYURVEDIC नुस्खा - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 11 February 2018

BREAST MILK को तुरंत बढ़ाता है ये AYURVEDIC नुस्खा




यूंतो BREAST फीडिंग मां के लिए एकअद्भुत अहसास है, जिससे मां और बच्चेका रिश्ता मजबूत होताहै। लेकिन यह सेहत केलिहाज से भी मांऔर नवजात दोनों के लिए फायदेमंदहोता है। बेस्टफीडिंग से केवलशिशु का इम्यूनसिस्टम मजबूत होताहै बल्कि प्रेंग्नेसी के बाद मांके बढ़े हुए वजन को कम करनेमें भी मदद मिलतीहै। नवजात के जन्के 6 महीने तक पोषण काएक मात्र साधन BREAST फीडिंग होता है, लेकिन ध्यान रहेंकि नवजात को भरपूर मात्रामें MILK मिल सकें।


शिशुके लिए मां का दूध किसीअमृत से कम नहींहोता। लेकिन कई महिलाओं कोडिलीवरी के बाद BREASTसे दूध कम या बिल्कुल नहीं निकलता है, ऐसा हार्मोंस की कमी, सहीपोषक तत्वों की कमी, बीमारीया गर्भनिरोधक गोलियों के लम्बे समयतक सेवन के कारण होताहै। जिसके चलते वह अपने बच्चे को BREASTफीड नहीं करा पाती हैं और उनके नवजातमें पोषक तत्वों की कमी होजाती है। अगर आप भी डिलीवरीके बाद अपने नवजात को कम मात्रामें दूध आने के अच्छेसे BREAST फीडिंग नहीं करा पा रही हैंतो परेशान हो क्योंकि आज हम आपकोएक ऐसा AYURVEDIC नुस्खा बताने जारहे हैं जिसके सेवन से आप BREASTMILK का उत्पादनबढ़ा सकती है।


BREASTMILK को बढ़ता हैजीरा (BREAST MILK increases cumin)






जीराBREAST MILK के उत्पादन कोबढ़ाने का काम करताहै। इसके साथ यह पाचन तंत्रको सही कर कब्ज, एसिडिटीऔर सूजन को भी कमकरता है। भारतीय व्यंजनों का अभिन्न अंगजीरा कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन-बी) का स्रोत है।इसके अलावा इसमें आयरन की भी भरपूरमात्रा होती है, जो नई मांको एनर्जी देने का काम भीकरती है। साथ ही दूध मेंभी कैल्शियम और प्रोटीन कीमात्रा ज्यादा होतीहै। जो दूध बढ़ानेमें सहायक होती है। आइए जानें इस नुस्खेको कैसे बनाया या इस्तेमालकिया जाता है।


सामग्रीकी जरूरत (materials needed)


भुनाजीरा- आधा चम्मच
दूध- 1 गिलास


बनानेकी तरीका (How to make)


सबसेपहले जीरा लेकर उसे अच्छी तरह भूनलें।
फिरदूध गर्म करके इसमें भूना जीरा मिला लें।
इसेआपको सुबह और शाम कोपीना है।

इस्तेमाल का अन्तरीका (Another way to use)


एककप पानी में एक चम्मच जीरामिलाकर भिगोकर रख दें, एकघंटे बाद इसको छानकर पी ले, ऐसाकरने से भी आपकीBREAST में MILK की वृद्धि होगी।


यहAYURVEDIC उपाय BREAST MILK को अधिक मात्रामें बनाने में सहायक होता है। इस उपाय कासेवन नियमित रूप से करने सेस्तनों में दूध बढ़ता है और बच्चे को अच्छा पोषण मिलताहै। तो देर किसबात की अगर आपभी अभी-अभी मां बनी हैं तो आज हीट्राई करें ये नुस्खा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages