SUMMER में GOSSIP को कम करने के लिए Best FRUIT के JUICES - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 11 February 2018

SUMMER में GOSSIP को कम करने के लिए Best FRUIT के JUICES




SUMMERमें GOSSIP को कम करनेके लिए Best FRUIT के JUICES :- घमौरियां खासकर गर्मएवं नम वातावरणों मेंएक सामान्य समस्या है। हालांकि हल्के वज़न वाले सूती के कपड़े पहननेएवं बचाव के उपाय लेनेसे आपको पसीना कम आता है, जिससे यह सुनिश्चित होताहै कि घमौरियां काबूमें रहें, पर अपने नियमितखानपान की आदतों मेंबदलाव लाना भी काफी आवश्यकहै। आपके शरीर के तापमान परआपके खानपान का सीधा प्रभावपड़ता है एवं आपकेज़्यादा मात्रा में द्रव्यों का सेवन करनेसे आपका शरीर अंदर से ठंडा रहेगा।इससे तापमान के 40 से ऊपर जानेपर भी आप GOSSIPके वार से बचे रहेंगे।


FRUITके ताज़े JUICES  SUMMER केदौरान सबसे प्रभावी पेय पदार्थ समझे जाते हैं क्योंकि इनमें पानी, विटामिन (vitamin) एवं खनिज पदार्थों की काफी अधिकमात्रा होती है जिससे आपकापाचन एवं सम्पूर्ण स्वास्थ्य बरकरार रहता है, शरीर के तापमान मेंकमी आती है और आपकीप्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा होता है।  SUMMER मेंGOSSIP में कमी लाने के लिए आपकोअपने खानपान में नीचे दिए FRUIT के रसों मेंसे कोई एक या सभीको शामिल अवश्य करना चाहिए।

FRUITके इन रसों केएक से अधिक गिलासका सेवन करने से आप बिनाGOSSIP की चिंता कियेबिना  SUMMER काआनंद ले सकते हैं।


SUMMERमें GOSSIP को कम करनेके लिए Best FRUIT के JUICES (best fruit juices to reduce the heat in the summer)






1. तरबूज़का JUICES (Watermelon juice)


जबबात  SUMMER मेंशरीर को ठंडा रखनेकी हो तो तरबूज़का नाम आपके मस्तिष्क में सबसे पहले आता है। रसीला और मीठा तरबूज़आपको काफी मात्रा में पानी के साथ चीनी, फाइबर्स (fibers), विटामिन्स (vitamins) एवं खनिज पदार्थ प्रदान करता है। यह आपका पेटभरा हुआ रखता है, शरीर ठंडा करता है एवं कईप्रकार के स्वास्थ्य लाभभी प्रदान करता है। तरबूज़ का JUICES स्वादिष्टहोता है एवं आपइसमें नींबू एवं काला नमक डालकर इसे चटपटा भी बना सकतेहैं।


तरबूज़से ताज़ा JUICES निकालना काफी आसान है। अतः इन  SUMMERमें GOSSIP से छुटकारा प्राप्तकरने के लिए तरबूज़का JUICES आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त साबित होगा।


2. अंगूरका JUICES (Grape Juice)


अंगूरमें काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये आपके शरीरको काफी मात्रा में विटामिन्स, खनिज पदार्थ एवं चीनी प्रदान करते हैं। अंगूर में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) शरीर को अंदर सेठंडा रखता है। आप अपनी पसंदके हिसाब से हरे याकाले अंगूरों के माध्यम सेअंगूर का JUICES तैयारकर सकते हैं, परन्तु स्थानीय तौर पर उत्पादित अंगूरोंका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अंगूरों को एक मिक्सरग्राइंडर (mixer grinder) में पीसकर इसमें नमक एवं अन्य मसाले मिश्रित करें। यह  SUMMERकी तपती दोपहरी में आपको काफी आनंद प्रदान करेगा। यह JUICES आपकेशरीर को अंदर सेठंडा रखने में काफी सहायक सिद्ध होता है।



3. अनानासका JUICES (Pineapple juice)


अनानासविटामिन एवं खनिज पदार्थों का काफी प्रभावीस्त्रोत होता है। इस फल मेंमौजूद तत्व शरीर के तापमान मेंकमी लाने में सहायक होते हैं। अनानास शरीर को पाचन फाइबर्स(fibers) भी प्रदान करता है एवं सुनिश्चितकरता है कि आपकीपाचन प्रणाली को आराम प्राप्तहो। अनानास के छिलकों कोनिकालकर इसके टुकड़े करना काफी मेहनत का काम है, पर एक बार इसJUICES के तैयार होजाने पर आपको अपनीमेहनत पर गर्व महसूसहोगा। आप इस JUICESको और भी स्वादिष्टबनाने के लिए इसमेंकाला नमक एवं जीरा पाउडर भी डाल सकतेहैं।


4. अनारका JUICES (Pomegranate juice)


जबभी किसी बीमार व्यक्ति का खानपान तयकरने की बात होतीहै तो उसे अनारके JUICES का सेवन करनेकी सलाह दी जाती है।अनार पोषक सूक्ष्म तत्वों से भरपूर होताहै। इस फल मेंमौजूद आयरन (iron) की भरपूर मात्राइसे शरीर को ऊर्जा देनेवाले पेय पदार्थ में परिणत करती है। अनार का JUICES इसबात को भी सुनिश्चितकरता है कि शरीरका तापमान सही बना रहे। आप अनार केबीजों को मिक्सर ग्राइंडरमें पीसकर आसानी से अनार काJUICES तैयार कर सकते हैं, परन्तु बाकी बीजों को ना छानें, क्योंकि इस फल केपोषक तत्व इन बीजों मेंही होते हैं।


5. कच्चेआम का JUICES (Green mango juice)


कच्चेआम का JUICES भीआपको  SUMMER मेंठंडक का अहसास प्रदानकरता है। कच्चे आम में एंटीमाइक्रोबियल (anti- microbial) गुण होते हैं एवं हरे आम का JUICESपीने से  SUMMERमें आपको GOSSIP की समस्या नहींसताती। आप इन आमोंको थोड़ा सा उबालकर तथाइनके छिलके एवं बीजों को निकालकर JUICESतैयार कर सकते हैं।इस JUICES को स्वादिष्ट बनानेके लिए इसमें नमक, चीनी, पुदीने की पत्तियों एवंजीरा पाउडर का मिश्रण करें।


6. खुबानीका JUICES (Apricot juice)


सिर्फखुबानी का JUICES हीइसे इतना लोकप्रिय नहीं बनाता, बल्कि इसके पीछे इस फल केस्वास्थ्य गुण भी शामिल हैंजो इसे अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूककिसी भी व्यक्ति कापसंदीदा फल बनाते हैं।खुबानी का JUICES नासिर्फ आपके हाज़मे, ह्रदय एवं दिमाग के लिए लाभदायकहै, बल्कि इसमें ऐसे पोषक तत्व भरपूर हैं जो आपकी त्वचाएवं बालों के स्वास्थ्य सेजुड़े हैं।  SUMMER केदिनों में खुबानी का JUICES पीनेसे आपकी त्वचा की प्रतिरोधक क्षमतामें इज़ाफ़ा होता है एवं शरीरको अंदर से ठंडक मिलनेमें आसानी होती है, जिससे घमौरियां खुद ही कम होजाती हैं।


7. बेरका JUICES (Plum juice)


बेर SUMMER मेंपाया जाने वाला एक फल हैजिसमें काफी मात्रा में पोषक पदार्थ होते हैं। बेर आपकी पाचन एवं प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफीफायदेमंद होते हैं एवं विटामिन सी से भीभरपूर होते हैं जिससे शरीर को अतिरिक्त गर्मीसे बचाने में सहायता प्राप्त होती है। बेर त्वचा के लिए भीकाफी फायदेमंद होते हैं।  SUMMER केदौरान अपने रोज़ाना के खानपान मेंबेर का JUICES शामिलकरने से त्वचा कीसमस्याओँ जैसे GOSSIP से छुटकारा प्राप्तहो सकता है। बेर का JUICES निकालनेसे पहले इनके बीजों को निकाल लें।बेर का JUICES निकालनेकी कई विधियां मौजूदहैं, परन्तु ऐसी विधियों का इस्तेमाल करनेसे बचें जिनके अंतर्गत इसे उबालना पड़े।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages