FIBER भोजन BODY के लिए आवश्यक, जानें FIBERIC भोजन के BENEFITS - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 11 February 2018

FIBER भोजन BODY के लिए आवश्यक, जानें FIBERIC भोजन के BENEFITS





आजकलहर कोई एक स्लिम (Slim figure) और सुगठितकाया चाहती है और खासतौर पर महिलाएं तोस्लिम फिगर पाने के लिए क्याकुछ नहीं करतीं। FIBERIC भोजन (Fiber rich food) BODY के लिए बहुतआवश्यक होता है क्योंकि यहस्वास्थ्य की दृष्टि सेभी कई तरह सेहमारे BODY से जुड़ा हुआहै और कई तरहकी समस्याओं के निवारण केलिए FIBER  भोजनबहुत ज़रूरी माना जाता है। फाइबर से भरपूर आहार केवल हमें फिट रखने के लिए ज़रूरीहै बल्कि यह हमें स्लिमबॉडी के साथ आवश्यकऊर्जा प्रदान करने में भी मदद करताहै, जिसकी BODY को समय समयपर ज़रूरत पड़ती रहती है। लोग अब कार्बोहाइड्रेट वालीचीजों को खाने सेबचने लगे हैं जो मोटापा बढ़ानेके लिए जिम्मेदार होता है इसकी जगहअब लोगों का रुझान फाइबरसे भरपूर भोजन (Fiber se bharpoor bhojan) की तरफ बढ़ रहा है।फाइबर रिच फूड की ब्रांडिंग औरविज्ञापनों के माध्यम सेभी प्रचार प्रसार द्वारा इसकी लोकप्रियता को बढ़ाने मेंमदद मिली है।


फाइबरके BENEFITS (Fiber ke fayde) अनेक हैं और वैसे तोइसके BODY पर कई सकारात्मकप्रभाव होते हैं लेकिन खास तौर पर कब्ज याकॉन्स्टीपेशन(Constipation) से बचने के लिए फाइबरफूड (Fiber food) बहुत ज़रूरी होता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल कम करने तथापेट से जुड़ी अनेकसमस्याएँ जैसे सीने की जलन, अपचइत्यादि में भी FIBER  चीजों का सेवन बहुतBENEFITSमंद होता है।

FIBER  भोजनBODY के लिए आवश्यक, जानें FIBERIC भोजन के BENEFITS (Essential for fibrous food body, Learn the benefits of fiber rich food)







FIBERICआहार से होने वालेBENEFITS निम्न हैं, (Fiber rich Indian for constipation and Health benefits)
दलिया, चोकर, विभिन्न तरह की दालों औरजमीन के नीचे उगनेवाली कुछ सब्जियों जैसे गाजर आदि में घुलनशील फाइबर (Soluble fiber) की उचित मात्रापाई जाती है। ये सभी चीज़ेंविभिन्न तरह से BODY केलिए लाभदायक हैं और साथ हीडायबिटीज़ के रोगियों केलिए भी ये बहुतBENEFITSमंद होते हैं क्योंकि ये घुलनशील फाइबरशुगर लेवल को कम करनेका काम करते हैं।


BODYके लिए फाइबर के BENEFITS इसप्रकार हैं, (Benefits of High fiber food in Hindi)



1. येरक्त में बढ़ने वाली  (These blood vessels)


शर्कराके स्तर को कम करतेहैं और भोजन केबाद बढ़ने वाली शुगर में कमी आती है।

2.  ये घुलनशील फाइबर (These soluble fiber)


 शर्करा के स्तर कोकम तो करते हीहैं साथ ही सीरम कोलेस्ट्रॉलको भी कम करदिल की बिमारियों सेबचाते हैं।



3.  फाइबर से भरपूर  (Fiber rich)


आहारकी एक और विशेषतायह होती है कि इनसेBODY को पर्याप्त मात्रामें विटामिन्स, मिनरल्स और आवश्यक प्रोटीन पोषक तत्व मिल जाते हैं जो BODY केसम्पूर्ण विकास के लिए बहुतज़रूरी हैं।

4.  पेट में मौजूद BENEFITSमंद (Beneficial present in the stomach)


 बैक्टीरिया फाइबर को फैटी एसिडमें बादल देते हैं जो BODY कोएनर्जी प्रदान करने में सहायक होता है।


5. विभिन्नतरह की दालों (Various types of pulses)


 जौ, और अनाजों मेंब्लड फैट को कम करनेका गुण होता है।


6.  लंबे समय से चली  (Long time)


रही पेट की बिमारियों कोफाइबर युक्त आहार के माध्यम सेदूर किया जा सकता है।जिसमें पुरानी कब्ज आदि शामिल है। FIBER  भोजनपेट को भरा होनेका एहसास दिलाता है जिसकी वजहसे काफी देर तक भूख नहींलगती और आप सेहतमंदतरीके से वजन कोनियंत्रण में रख सकते हैं।


7.  फाइबर से भरपूर भोजनके  (Food rich in fiber)


सेवनसे BODY में जमा व्यर्थ बाहर निकाल जाता है। इससे पाचन तंत्र भी सुचारु होजाता है। पुरानी पेट से संबन्धित समस्यापेट के अल्सर, बदहजमीआदि का कारण बनतीहै। पेट की उचित सफाई होने की वजह सेभी BODY में कई समस्याएँ पैदाहोती हैं, BODY में कैंसरकारक कोशिकाओं का विकास भीइसी का परिणाम है।इसीलिए फाबर युक्त भोजन के सेवन द्वारापेट को साफ रखनाचाहिए।


8. सभीतरह की हरी और (All kind of green and)


पत्तेदारसब्जियाँ भी रेशे सेभरपूर होती हैं। भोजन में पत्तागोभी, पालक, भिंडी और तुरई आदिका सेवन कर आप उच्चमात्रा में रेशे प्राप्त कर सकते हैं।इसके साथ दलिया और चोकर सहितआटे से बनी रोटीका प्रयोग खाने के साथ करें।ये सभी चीज़ें हमारे भारतीय भोजन (Fibre rich Indian food) का हिस्सा हैं जिसमें फाइबर तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।


अबआप समझ ही गए होंगेकि फाइबर BODY के लिए कितनाज़रूरी होता है? अगर ये सारी बातेंआपको समझ आती हैं तो आज सेही अपने लिए एक सही डाइटप्लान करें और उसमें FIBERICभोजन को सम्मिलित करBODY को सेहतमंद बनाएँरखें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages