WINTER में खूब पियें चुकंदर का Juice मिलेंगे ये 5 BENEFITS - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 28 January 2018

WINTER में खूब पियें चुकंदर का Juice मिलेंगे ये 5 BENEFITS


WINTER में खूब पियें चुकंदर का Juice मिलेंगे ये 5  BENEFITS :- बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि WINTER का WEATHER BODY बनाने का WEATHER होता है क्योंकि इस WEATHER में ढेर सारे पौष्टक फल और सब्जियां जाते हैं। इनमें से ही एक सब्जी है चुकंदर जो कंद वाली सब्जियों में सबसे गुणकारी माना जाता है। चुकंदर को लोग कई तरह से इस्तेमाल करते हैं। इसे सलाद में कच्चा भी खाया जा सकता है और सब्जियों में पकाकर भी लोग खाते हैं। इसके अलावा चुकंदर के JUICE को काफी गुणकारी माना जाता है और ये कई गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है।(Has the ability to fight diseases)

गहरे लाल रंग की इस सब्जी का रस खून के लिए बहुत  BENEFITSमंद है क्योंकि ये खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। चुकंदर में ढेर सारे विटामिन्स और खनिज होते हैं। ये प्राकृतिक शुगर का स्रोत है और इसमें आयरन, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं। इसलिए WINTER में इसका सेवन BODY के लिए बहुत  BENEFITSमंद है।



WINTER में खूब पियें चुकंदर का JUICE






1. थकान को करेगा छूमंतर (Will tired of fatigue)


अगर आपका BODY जल्दी थक जाता है तो चुकंदर आपके लिए  BENEFITSमंद है। इसका JUICE आप में ताजगी और स्फू्र्ति भरता है और इसके नियमित सेवन से धीरे-धीरे कमजोरी और थकान की समस्या खत्म हो जाती है और BODY पूरे दिन ऊर्जावान बना रहता है।



2. एनीमिया से बचाता है (Protects from anemia)


एनीमिया BODY में खून की कमी से होता है। चुकंदर के JUICE में वो सभी खनिज तत्व और विटामिन्स होते हैं जो खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाते हैं और खून को गाढ़ा करते हैं। इससे BODY में नया खून बनता है इसलिए खून की कमी भी दूर होती है।



3. हाई ब्लड प्रेशर से बचाव (High Blood Pressure Prevention)


हाई ब्लड प्रेशर में भी चुकंदर काफी राहत देता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो चुकंदर का नियमित सेवन धीरे-धीरे इसे नार्मल कर देता है। इसके लिए चुकंदर का JUICE बनाकर पीना चाहिए। लेकिन बल्ड प्रेशर की परेशानी में डॉक्टर से मिलना जरूरी है।(Meeting doctor is necessary)



4. कैल्शियम की कमी पूरी करेगा (Will cure calcium deficiency)


BODY में कैल्शियम की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और बुढ़ापे के लक्षण जल्दी जाते हैं। चुकंदर का नियमित सेवन आपके BODY में कैल्शियम की मात्रा को कम नहीं होने देता और हड्डियों से जुड़े तमाम रोगों से आपको बचाता है। चुकंदर में कैल्शियम के अलावा कई अन्य जरूरी तत्व होते हैं। ये जोड़ों के दर्द में भी  BENEFITS मंद है।( BENEFITS is also slow in these joint pain)



5. माहवारी के लिए (For menstruation)


मासिक धर्म की अनियमितता जैसी परेशानियों से ज्यादातर महिलाओं का सामना होता है। कई बार इस दौरान महिलाओं के BODY से काफी मात्रा में खून निकल जाता है। इसलिए चुकंदर इस  कमी को भी पूरा करता है और मासिक धर्म की अनियमितता को भी ठीक करता है। इसके लिए आपको नियमित चुकंदर का JUICE पीना चाहिए।( Beetroot should drink JUICE)

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages