STRAWBERRIES के 10 स्वास्थ्य benefits (10 health benefits of strawberries) - viral news

ads

Post Top Ad

Sunday 28 January 2018

STRAWBERRIES के 10 स्वास्थ्य benefits (10 health benefits of strawberries)



STRAWBERRIES के10 स्वास्थ् benefits :- लाल रंग का रसीला STRAWBERRIES अपनी मनमोहक सुगंध स्वाद के कारण विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय फल माना जाता है। STRAWBERRIES का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी जाता है। कई लोग इसे बहुत पसंद करते हैं मगर कुछ लोगों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं। इसका कई रूपों में उपयोग किया जाता है। STRAWBERRIES का मिल्क शेक हो या फिर Ice Cream अथवा STRAWBERRIES का मीठा Curd or jam किसी भी रूप में क्यों हो, STRAWBERRIES अपनी मनमोहक सुगंध के कारण विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय फल है। (The most popular fruit is)

अब लगभग पूरे भारत में STRAWBERRIES का फल उपलब्ध होता है और ताजे फल से लेकर विभिन्न रूपों में प्रयोग किया जाता है। जो फल केवल महाबलेश्वर, ऊटी जैसे पर्वतीय प्रदेशों में उपलब्ध था, अब गर्म रेगिस्तानी क्षेत्रों को छोड़कर सभी जगह इसकी कृषि होती है। आज कह STRAWBERRIES का ही सीजन है तो, अगर आप STRAWBERRIES नहीं खाते, तो अब खाना शुरु कर दीजिये।


STRAWBERRIES ना केवल स्वाद में ही लाजवाब होती है मगर इसके कई स्वास्थ् लाभ भी हैं। दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि STRAWBERRIES हमारे भीतर हृदय रोगों और मधुमेह का विकास नहीं होने देती। आइये और जानते है लाल और स्वाद भरी STRAWBERRIES के बारे में-

STRAWBERRIES के 10 स्वास्थ् benefits (10 health benefits of strawberries)






1. प्रतिरक्षा को बढाती है (Enhances immunity)


STRAWBERRIES में विटामिन सी होता है जो कि आपके दिनभर की vitamin C की कमी को पूरा करती है। यह एक आपी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढा सकती है, जिससे आप दिनभर लगन से काम कर सकें।


2. आंखों के लिये STRAWBERRIES (Eye strawberries)


इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत् होता है जो कि आंखों को मोतियाबिंद से बचाता है। हमारी आंखो को विटामिन सी की आवश्यकता होती है जिससे वह कडी सूरज की रौशनी और यूवी रेज से लड़ती नहीं तो आंखों के लेंस की प्रोटीन नष् हो सकती है। (Protein may be destroyed)



3. कैंसर से लडे़ (Fight with cancer)


STRAWBERRIES में एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर से लड़ने वाले तत् होते हैं जो कि कई तरह के कैंसर से लड़ सकते हैं। इसमें फ्लेवोनॉइड, फोलेट, केंफेरॉल और विटामिन सी होता है जो कि कैंसर पैदा करने वाले सेल का नाश करता है।( Destroys cancer cells)


4. झुर्रियां भगाए (Wrinkles flee)


विटामिन सी होने के नाते यह त्वचा में कोलाजेन अधिक पैदा करती है जो कि त्वचा में खिंचाव पैदा करता है। उम्र के साथ कोलाजेन नष् होता जाता है और चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती है इसलिये विटामिन सी से भरे फल खाइये।( Eat fruits filled with vitamin C)



5. हार्ट अटैक (heart attack)


इसमें पोटैशियम (Potassium) होता है जो कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक के रिस् को कम करता है। साथ ही इस फल में फोलेट होता है जो कि लाल रक् कोशिकाओं का निमार्ण करता है।



6. दांतों में चमक लाए (Brighten the teeth)


इसमें एसिड होता है जो कि दांत से दाग को साफ कर के उन्हें चमकदार बनाती है। आपको करना केवल इतना है कि फल को आधे भाग में काटिये और उससे अपने मसूड़ों और दांतों को रगड़े। इससे मसूड़े मजबूत भी बनते हैं।( It also makes gums strong)



7. जोड़ों की सूजन को कम करे (Reduce swelling of joints)


STRAWBERRIES में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकैमिकल (Phytochemical) होते हैं जो कि जोड़ों की सूजन को कम करता है।



8. ब्लड प्रेशर ठीक करे (Correct blood pressure)


पोटैशियम दिल के स्वास्थ् के लिये अच्छा है, यह हाई ब्ल् प्रेशर को लो करने में मदद करता है।



9. हड्डियों को मजबूती दे (Strengthen the bones)


STRAWBERRIES में मैग्नीज अधिक पाया जाता है जो कि हड्डियों का ठीक प्रकार से विकास करता है। हड्डियों के लिये पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन के आदि बहुत आवश्यक पोषण हैं।



10. वजन घटाए (Lose weight)


STRAWBERRIES में फैट फ्री और लो CALORIES वाली होती है जिसमें ना तो शक्कर होती है और ना ही सोडियम। रोजाना डेढ़ कप STRAWBERRIES खाने से आपको बाहर का कोई स्नैक् खाने की जरुरत नहीं पडे़गी जिससे वजन नियंत्रण में रहेगा। (Weight will be in control)

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages